Table Of Contents

What is Management in Hindi – इस लेख के माद्यम से हम आपको Management (प्रबंधन) के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत कराने जा रहे है यदि आप गूगल पर प्रबंधन का अर्थ आदि से संबंधित जानकारी खोजते हुए इस लेख तक आ पहुंचे है तब आप सही जगह है यहाँ से आप मैनेजमेंट क्या है pdf एवं प्रबंधन की विशेषताएं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है, आशा करते यह महत्वपूर्ण जानकारी आपके लिए काफी लाभदायक होने वाली है। यदि आप Management in Hindi के बारे में जानना चाहते है तब आपसे निवेदन है की इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

प्रबंधन क्या है ?

प्रबंधन क्या हैं ? What is Management in Hindi

प्रबंधन जिसे हम अंग्रेजी के शब्दों में (Management) कहते है, यह एक व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह होता है, जो पूर्ण रूप से बहुत से लोगों की जिम्मेदारियां अपने ऊपर लेता है, जिसका मुख्य उद्देश्य होता है किसी भी हाल में कार्य को पूरा करना।

यदि हम सरल शब्दों में कहे तो किसी व्यवसाय में Management एक संगठन का प्रशासन होता है, प्रबंधन स्वयं काम नहीं करता है। वे संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सभी कार्यकर्ता को काम करने और समन्वय (यानी एक साथ लाने) के लिए प्रेरित करते हैं।

आसान शब्दों में जब गांव एलक्शन में होता हैं, तब एक व्यक्ति की जिम्मेदार नहीं होती उसमे समूह बनाया जाता है जिसमे बहुत से लोग इक्कट्ठा होकर बोट मांगते है, हर प्रधानी पद का मेंबर होता है, उसे हम Management कह सकते है।

प्रबंधन के प्रकार

पूर्ण रूप से प्रबंधन के चार प्रकार होते है, जिन्हे हम आपको नीचे की ओर बता रहे है, यह काफी महत्वपूर्ण सवाल है, क्यूंकि आप प्रबंधन बनते है तब यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण शाबित हो सकती है, नीचे सभी प्रकार को ध्यानपूर्ण देखे और समझे :

सामाजिक प्रबंधन : यह सामाजिक प्रक्रियाओं का प्रबंधन है, जिसमें लोगों और संगठन शामिल हैं।

केंद्रीकृत प्रबंधन : यह प्रबंधन निर्णय लेने के अधिकार को शीर्ष पर रखने के पारंपरिक संगठनात्मक ढांचे को संदर्भित करता है।

सामान्य प्रबंधन : यह संगठन के दर्शन, उसकी व्यावसायिक नीति के विकास और कार्यान्वयन के लिए प्रदान करता है।

एकीकृत प्रबंधन : एक व्यक्तिगत कर्मचारी और उसके संगठन का लक्ष्य सिंक्रनाइज़ होना।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की मुख्य रूप से सभी प्रबंधन का एक ही उद्देश्य होता है, जिसका कार्य गलतियों में सुधर करना होता है।

प्रबंधन की विशेषताएं

यहाँ हम आपको प्रबंधन की कुछ मुख्य विशेषताएं बताने जा रहा है, जो निम्न प्रकार से है।

  • लक्ष्य उन्मुख
  • सक्रिय कारक:
  • एक सामाजिक प्रक्रिया
  • मार्गदर्शन
  • गतिशील

लक्ष्य उन्मुख

यह एक महत्वपूर्ण और लाभदायक विशेषता किसी संगठन की सफलता को उसके लक्ष्यों की प्राप्ति से मापा जाता है और प्रबंधन लक्ष्य प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रबंधन की सफलता या विफलता इस बात पर निर्भर करती है कि वांछित लक्ष्यों को प्राप्त करने में कितना दूर है। इसमें यदि किसी कंपनी का उद्देश्य सप्ताह के अंत तक 1,000 बेबी डायपर पैकेट बेचना है, तो कंपनी के प्रबंधक कुछ रणनीतियों की योजना बनाएंगे, कर्मचारियों को बिक्री के लिए प्रेरित करेंगे और प्रासंगिक भौतिक संसाधनों (परिवहन, रिटेलिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर, आदि) को आवंटित करेंगे। ।) एक सप्ताह के भीतर 1,000 पैकेट (या अधिक) बेचने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए।

सक्रिय कारक:

प्रबंधन के प्रभाव को देखा नहीं जा सकता है और प्रकृति में अमूर्त है, एक प्रबंधक का कौशल मार्गदर्शन, प्रशिक्षण, प्रोत्साहन, पुरस्कार, स्थिति, सुरक्षा, नियंत्रण इत्यादि के माध्यम से अपने कर्मचारियों को प्रेरित करने में निहित है। उदाहरण के लिए- सद्भावना और व्यवसाय की प्रतिष्ठा अच्छी प्रबंधन प्रथाओं का परिणाम हो सकती है।

एक सामाजिक प्रक्रिया

यह प्रबंधन व्यक्तियों और समूहों के व्यवहार से संबंधित है। इसलिए यह अनुशासन के रूप में संबोधित करने के लिए बहुत अच्छी तरह फिट नहीं हो सकती है। यह कार्य स्थान में, व्यक्ति एक टीम के रूप में काम करते हैं। किसी व्यक्ति का व्यवहार तब अलग होता है जब वह समूह का हिस्सा हो। यद्यपि यह एक ऐसी गतिविधि है जिसे किसी व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है। यह ऐसा समूह एक औपचारिक समूह हो सकता है जैसे कि ट्रेड यूनियन या दोस्ती और अन्य रिश्तों पर आधारित एक अनौपचारिक समूह।

मार्गदर्शन

यह प्रबंधन का मुख्य कार्य सामग्री और मानव संसाधनों के उपयोग में सर्वोत्तम संभव तरीके से मार्गदर्शन है। वह न केवल अधीनस्थों की कार्य प्रगति पर नज़र रखता है, बल्कि उनका मार्गदर्शन भी करता है। संसाधनों के इष्टतम उपयोग के माध्यम से यह सुनिश्चित करना है कि उद्देश्यों को प्राप्त किया जाए। अब यह उन लोगों के एक विशेष समूह को संदर्भित करता है जिन्होंने एक परियोजना करने की क्षमता हासिल की है। प्रबंधन का आवश्यक तत्व यह है कि यह उन लोगों के प्रदर्शन को समन्वयित करके किया जाता है जो वास्तव में विविध और विशिष्ट नौकरियां करते हैं।

गतिशील

यह प्रबंधन प्रकृति में गतिशील है यही है, प्रबंधन रचनात्मक और अभिनव है, एक संगठन बच जाएगा और सफल होगा यदि यह गतिशील है, यह मनुष्य से एक सामाजिक प्राणी के रूप में संबंधित है जो एक संवेदनशील, तर्कपूर्ण और गतिशील प्राणी है और जिसे निर्जीव वस्तुओं की तरह व्यवहार नहीं किया जा सकता है। इसे लगातार नए और रचनात्मक विचारों, नए उत्पादों, नए उत्पाद सुविधाओं, नए विज्ञापन, नई विपणन तकनीकों आदि में लाना चाहिए।

Share प्रबंधन क्या हैं ? What is Management in Hindi On
TwitterFacebookGoogle+BufferLinkedInPin ItWhatsappTelegram

Recommended For You

Review & Discussion