वेबसाइट डिजाइन कैसे करे – Website Design Kaise Kare ?

Website Design Kaise Kare – अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन कैसे करे, यह एक महत्वपूर्ण सवाल है यदि आपका वेबसाइट का डिज़ाइन सही नहीं होता है यह आपके ब्लॉग के लिए काफी मैटर करता है, यदि आप एक ब्लॉगर है तब आपने अलग अलग और बेहतरीन वेबसाइट डिज़ाइन देखने होंगे, यह ब्लॉग के साथ साथ आपके यूजर को भी आपकी तरफ attract करता है।

यदि आपके वेबसाइट का डिज़ाइन सही होता है तब वह एक प्रोफेशनल ब्लॉग लगने लगता है, वहीँ यदि आपके वेबसाइट का डिज़ाइन सही नहीं होता तो ट्रैफिक कितना भी आये लेकिन यूजर आपकी वेबसाइट को पसंद नहीं करते है, जिससे वह कुछ ही सेकण्ड रुक कर चले जाते है, अब यूजर का ऐसे जाना आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही हानिकारक हो सकता है।

जिससे आपको इम्प्रैशन नहीं मिलेंगे और analytics में Bounce rate ज्यादा बढ़ सकता है, आप सोचते है की आज हमारा bounce rate सही नहीं है और impression सही नहीं आया, तब यह सब इसी को वजह से होता है, यदि वेबसाइट पर आने वाला यूजर आपकी ब्लॉग पर नही रुकेगा तब आपका Bounce rate अवश्य बढ़ेगा।

Also Read : Blogging Se Paise Kaise Kamayen

वेबसाइट डिजाइन कैसे करे - Website Design Kaise Kare ?

यदि वेबसाइट सही डिज़ाइन नहीं होता तो इसके बहुत से नुकशान और भी हो सकते है आपके वेबसाइट के लिए, यदि आपके home page ज्यादा बढ़ा है और सही से डिज़ाइन नहीं है तब आपकी वेबसाइट की स्पीड पर काफी फरक पढ़ जाता है, जिससे आपके ट्रैफिक पर काफी असर पढता है।

इसलिए वेबसाइट डिज़ाइन होना बहुत जरूरी है, यदि आप भी अपना वेबसाइट डिज़ाइन करवाना चाहते है तब आपके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण हो सकता है जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट को सही तरीके से Customize कर सकते है।

लेकिन उससे पहले हम यह जान लेते है की वेबसाइट डिज़ाइन करने से आपके ब्लॉग पर क्या फरक पढ़ सकता है और यदि डिज़ाइन सही नहीं है तब क्या फरक पढ़ सकता है।

Design Website के फायदे 

  • यदि आपका वेबसाइट डिज़ाइन सही होता है तब आप अपने आने वाले यूजर को अपनी तरफ Attract कर सकते है,
  • वेबसाइट डिज़ाइन सही करने से आप अपनी वेबसाइट की स्पीड फास्ट कर सकते हो,
  • इसी के साथ साथ आप एक प्रोफेशनल ब्लोगेर बन सकते है और अपना ब्लॉग प्रोफेशनल बना सकते है,
  • ब्लॉग्गिंग जर्नी में जल्द ही कामयाबी पा सकते हो,
  • यदि आप खुद अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन करते हो तब आपके पास web designing के ऑफर आने लगने लगेंगे जिससे आप डबल पैसा कमा सकते हो,

ऊपर हमने आपको इसके नुकशान तो बता ही दिए है की यदि आपकी वेबसाइट की डिज़ाइन सही नहीं है तब आपके वेबसाइट पर क्या क्या नुकशान हो सकते है, चलिए देखते है की वेबसाइट को डिज़ाइन कैसे करे।

वेबसाइट डिजाइन कैसे करे

यहाँ हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके जरिए आप अपनी वेबसाइट को डिज़ाइन कर सकते है और एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह दिखा सकते है, आपको सभी steps को ध्यान में रखना है और समझना है।

Home Page 

किसी भी वेबसाइट का होम पेज बेहतरीन दिखना है वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाता है, यदि आपने अंदर की कस्टमाइज सही से कर रखी और आपकी वेबसाइट का होम पेज सही नहीं है तब आपका पूरा ब्लॉग बेकार लगने लगता है, इसलिए सबसे पहले होम पेज को सुधारे, मैं यह नहीं कह रहा की अंदर की वेबसाइट को सही नहीं रखे कंटेंट पेज भी आपको एक दम बढ़िया रखना है क्यूंकि यूजर आपकी तरफ आपके कंटेंट पेज को देखकर ही attract होगा।

यदि उसको आपका कंटेंट पेज अच्छा लगेगा तब वह आपके होम पेज पर भी अवश्य आएगा, इसलिए यह दोनों काफी महत्वपूर्ण है आपको अपना होम पेज और कंटेंट पेज को एक बेहतरीन डिज़ाइन में रखना है। किसी भी थीम का होम पेज कस्टमाइज करने के लिए आप YouTube पर वीडियो देख सकते है वहां सब उपलब्ध है।

Sidebar Design 

साइडबार वेबसाइट की डिज़ाइन करने में काफी महत्वपूर्ण होता है, क्यूंकि वेबसाइट के नीचे का सभी हिस्सा यह कवर करता है, यदि आपका Sidebar सही नहीं है तब आप अपने वेबसाइट को सही से डिज़ाइन नहीं कर सकते है, वेबसाइट को डिज़ाइन करने के लिए आपको sidebar सजाना काफी महत्वपूर्ण है।

साइडबार को डिज़ाइन कैसे के लिए आपको उसमे सही से widget लगाना चाहिए, जैसे Recent Post हो गया जिसमे आपको फोटो के साथ लगाना है, Categories को एक प्रोफेशनल तरीके से लगाना है, मतलब की सभी Categories icon के साथ लगाना है, जिससे आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन और लुक अच्छा दिखे इसी के साथ साथ आप अपनी वेबसाइट की महत्वपूर्ण पोस्ट को साइडबार में लगा सकते है।

Website Colorful ना करे

अब आप सोचते होंगे की वेबसाइट को यदि ज्यादा रंगीन नहीं करेंगे तब उसका डिज़ाइन कैसे होगा, तब आप गलत सोच रहे है यह colorful वेबसाइट सिर्फ gaming या mobile जैसे बड़ी वेबसाइट की सही नहीं लगती है, यदि आप अपनी वेबसाइट को कलरफुल बनाएंगे तब आपका यूजर आपकी वेबसाइट पर दुवारा नहीं आ पायेगा,

क्यूंकि आप उसपर किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान कर रहे है, यदि वह आपके दी हुई जानकारी पढता है तब आपकी कलरफुल डिज़ाइन के जरिए उसके आँखों में चुभन सी महसूस होने लगेगी, जिससे वह आपकी दी गई जानकारी को सही से नहीं पढ़ पायेगा।

इसलिए एक tips & tricks वेबसाइट के लिए simple design ही अच्छा है, सिंपल वेबसाइट के लिए आपको मुख्य background को white और text color हल्का काला (black) ही रखे, और link etc. के लिए blue, orange, green में से कोई एक कलर चुने यह जरूरी बाते फॉलो करनी है।

Text Font Design 

आपकी वेबसाइट का text आपकी वेबसाइट को बेहतरीन डिज़ाइन दे सकता है, अब बहुत से ऐसे नए ब्लॉगर होते है जो वेबसाइट का text अजीबो तरीके के रखते है, जिससे उनकी राइटिंग बिलकुल समझ नहीं आती है, यह आपकी वेबसाइट के लिए काफी मैटर करता है क्यूंकि आपने जो दी गई जानकारी या कुछ भी आपके यूजर को समझ नहीं आएगी तब वह आपकी वेबसाइट पर आ कर क्या करेगा।

इसलिए कभी वेबसाइट का टेक्स्ट ऐसा ना रखे की वह समझ नही आये, वेबसाइट का टेक्स्ट सबसे ज्यादा प्रचलित इस बक्त Eczar Text है जो हिंदी ब्लॉग के लिए एक बेहतरीन टेक्स्ट है, लेकिन आपको यह पसदं यही आता और आप चाहते है की मैं अपनी वेबसाइट का text अपने competitor की तरह या कुछ unique रखों तब आप wordpress का एक plugin use कर सकते है, जिसका नाम Google Font है, इसके जरिए आप कोई भी फॉण्ट लगा सकते है।

यदि आप अपने competitor के वेबसाइट का फॉण्ट लगाना चाहते है तब आपको Chrome browser की जरूरत पड़ेगी जिसमे आपको एक tools लगाना है, जिसे हम Font Ninja कहते है यह tool की मदद से आप किसी के भी वेबसाइट का टेक्स्ट देख सकते है और जो आपको अच्छा लगता है वह आप लगा सकते है।

Website Design करने के अन्य तरीके : 

  • अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाएं, अपने आप को उपयोगकर्ता की स्थिति में रखते हुए अपनी साइट के मोबाइल संस्करण पर जाएं, और प्रत्येक पृष्ठ, उपयोगकर्ता क्रिया और बटन का परीक्षण करें, ताकि आप तेजी से बढ़ती मोबाइल दुनिया के साथ तालमेल बिठा सकें।
  • वेबसाइट का Footer सही तरीके से Customize करे, उसमे अपने महत्वपूर्ण पेज लगाएं जैसे About, Contact, Privacy Policy एवं Disclaimer पेज बनाकर लगाएं।
  • Website में Sharing Button अवश्य लागए, यदि आपकी जानकारी आपके यूजर को पसंद आती है और उसके लिए हेल्पफुल रहती है तब वह उसको अपने मित्र के साथ शेयर कर सके, Share Button लगाने के लिए आप Social Share Plugin का उपयोग कर सकते है।
  • वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाने के लिए अपना वेबसाइट Subscribe Notification अवश्य लगाएं,
  • सबसे महत्वपूर्ण अपनी वेबसाइट को साधारण रखे और वेबसाइट डिज़ाइन के लिए एक seo friendly थीम का उपयोग करे,

अंतिम शब्द : 

प्रिय पाठको आज के इस पृष्ठ में हमने आपको Website Design Kaise Kare एवं Blog Customize Kaise Kare आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पढ़कर किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है, यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण रही तब सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करे।

हम आशा करते है यह लेख की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी, यदि आप, Web Designer Kaise Bane एवं Web Designer Ke Liye Course, इसके बारे में भी जानकारी पाना चाहते है तब हमें कमेंट में बता सकते है, हम विस्तार से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

यह भी देखे : 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *