MDH Full Form in Hindi – एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है ?

MDH Full Form in Hindi - एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है ?

एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है : भारत में अनेक प्रकार की कम्पनियाँ है, जिनका काम अलग अलग होता है ऐसे ही MHD एक भारतीय कंपनी है जो कि मसाला बनाती है क्या आप एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है एवं एमडीएच का मालिक कौन है आदि के बारे में जानते है यदि नहीं और आप यह जानकारी खोजते हुए इस पृष्ठ तक आ पहुंचे है तब प्रिय आप सही जगह है क्यूंकि यहाँ से आप MDH Full Form Kya Hai आदि के बारे में जानकारी पा सकते है।

यदि आप टीवी देखते है या सोशल मीडिया से जुड़े हुए है तब आपने MDH के Ads अवश्य देखे होंगे, इसी के साथ साथ यह मार्किट में भी काफी प्रचलित है। MDH भारत की ही एक प्रसिद्द कंपनी है, जो मसाले बनाती है इसके प्रोडक्ट आपको कई प्रकार के मिल जाएंगे जैसे Chicken King, Chana Masala, Garam Masala Chunky Chat Masala एवं Mirch Masala आदि भारत के साथ साथ इसके प्रोडक्ट अन्य देशों में भी प्रसिद्द है।

देश की एक प्रसिद्ध कंपनी जिसके प्रोडक्ट आप इस्तेमाल करते है लेकिन क्या आपको इसका full form पता है एवं इसकी शुरुआत कैसे हुई इस विषय में आज हम इस लेख में चर्चा करने जा रहे है।

MDH Full Form in Hindi - एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है ?

यह देखे : MBBS Full Form in Hindi – MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है ?

MDH Full Form in Hindi 

एमडीएच का पूरा नाम पूरा नाम ‘महाशय दी हट्टी’ है जिसे भांषा लिपि से लिया गया है यह एक ब्रांड है जो भारत में अधिक चर्चा में रहता है। जिसे इंग्लिश में MDH Full Form in English में Mahashian Di Hatti ही होता है। किसी भी महत्वपूर्ण चीज की पूर्ती करने के लिए किसी ना किसी का इस्तेमाल किया जाता है।

M – Mahashian
D – Di
H – Hatti

ऐसे ही भारत में मसालों से संबंधित चीज़ों के लिए Mahashian Di Hatti (MDH) का निर्माण किया गया। यह भारत में मसालों के लिए सबसे प्रचलित और बेहतर माना गया है। मसालें जिन्हे हर व्यक्ति खाता है और अपने सब्जी को दवादिष्ट बनाता है अलग अलग तरीके के मसालें ही होते है जो आपके स्वाद को और भी स्वादिष्ट करते है।

एमडीएच का पूरा नाम

MDH Ka Poora Name Hindi महाशय दी हट्टी
MDH Full Form in English Mahashian Di Hatti

MDH का मतलब क्या है ?

MDH एक छोटा नाम (Short Form) है जिसका मतलब मसालों के नाम पर आधारित है जिसे हम महाशय दी हट्टी (Mahashian Di Hatti) कह सकते है। इस नाम का भी अपना एक इतिहास है। जिसे हम ऐस लेख में बताने जा रहे है।

यह देखे : CID और CBI में क्या अंतर है – CID and CBI Difference in Hindi

यह देखे : IPS Full Form in Hindi – आईपीएस क्या हैं एवं कैसे बने ?

एम. डी एच मसाले का मालिक

MDH के मालिक का नाम वर्तमान समय में धर्मपाल गुलाटी है जो अब इस संसार में नहीं रहे है। Mahashian Di Hatti (MDH) को आगे बढ़ाने में इनका सबसे ज्यादा योध्दान रहा है। MDH धर्मपाल गुलाटी (Dharmpal Gulati) की दूकान का नाम था। MDH (Mahashian Di Hatti) की शुरुआत धर्मपाल गुलाटी ने नहीं की थी परन्तु उसको यहाँ तक लाने में उनका ही हाथ था।

क्या आप जानते है की MDH भारत की नहीं बल्कि पकिस्तान की कंपनी थी वह कैसे हम आपको नीचे बताने जा रहे है।

MDH की शुरुआत कैसे हुए इतिहास 

भारत और पकिस्तान में जब बटवारा नहीं हुआ था तब इसकी शुरुआत की गई थी, MDH की शुरुआत महाशय चुन्नीलाल गुलाटी जी की द्वारा 1919 में पाकितान के एक जिले सियालकोट में की गई थी। परन्तु भारत और पकिस्तान के बंटबारे के बाद महाशय चुन्नीलाल गुलाटी की मृत्यु हो गई।

यहाँ से महाशय चुन्नीलाल गुलाटी जी के बेटे महाशय धर्मपाल गुलाटी (Mahashay Dharampal Gulati) की शुरुआत हुई वह कुछ दिन बाद भारत आ गए परन्तु उन्होंने अपने पिता चुन्नीलाल गुलाटीका वह काम नहीं छोड़ा। 1949 में दिल्ली में उन्होंने अपनी एक लकड़ी की दूकान खरीदी उस बक्त Dharampal Gulati जी के पास सिर्फ 1000 रूपए ही थे जिसमे से उन्होंने 600 रूपए की वह दूकान खरीदी और 400 रूपए का एक तांगा लिया।

अब उन्होंने कुछ महीने तक दिल्ली में तांगा चलाया और रात में मसालें कूटकर बनाने लगे और बेचने लगे, जिसके कारण उन्हें कुछ पैसा बचाने को मिला और जब उनका मसाला लोगों की अच्छा लगा और थोड़ा प्रसिद्ध हुआ तब उन्होंने 1959 में ठान लिया की इस काम को आगे तक ले जाना और दुनिया को दिखाना है।

कुछ दिन बाद जब उनके पास पैसे की कमी नहीं रही तब उन्होंने मसाला फैक्ट्री खोलने का निर्णय लिया और एक प्लाट खरीदा जिसमे उन्होंने एक फैक्ट्री बनाई। अब धीरे धीरे उनके मसाले दिल्ली में प्रचलित होने लगे और कंपनी आगे बढ़ती गई। परन्तु महाशय धर्मपाल गुलाटी धर्मपाल जी ने अभी भी अपने हाथ से मसाला बनाना नही छोड़ा।

मसाला बनाने और उसको कूटने में उनका अलग ही अंदाज़ रहा उनके हाथों में वह स्वाद था जो स्वाद को भी दवादिष्ट कर दिया कर देते थे, देखते ही देखते MDH (Mahashian Di Hatti) पूरे भारत में फ़ैल गया और इसी के साथ साथ अन्य देशों से प्रमोशन आने लगे और वर्तमान में यह भारत के साथ साथ अन्य देशों में भी प्रचलित है।

एम डी एच मसाले का मालिक Age

यदि हम महाशय धर्मपाल गुलाटी की उम्र की बात करें तो उनकी उम्र लगभग 97 वर्ष थी। वर्ष 1923 March 27 में उनका जन्म हुआ और उनकी मृत्यु 3 December 2020 को हुई थी। वह कहते है ना की जिस व्यक्ति के साथ लाखों लोगों की दुआएं होती है उनकी मृत्यु कभी नहीं होती वह उन लाखों के दिल में रहते है।

महाशय धर्मपाल गुलाटी एक साधारण व्यक्ति थे कभी किसी से उनका झगड़ा नहीं हुआ वह हमेशा गरीबों की मदद किया करते थे और बेसहारा लोगों को सहारा दिया करते थे। बच्चों के लिए 20 से भी ज्यादा स्कूल की सुविधा मुफ्त भी हज़ारों लड़कियों की शादी कराई और अनाथ के लिए आश्रम बनवाया। अनेक काम जो उन्होंने अपने जीवन में किये। कोई भी कभी भी महाशय धर्मपाल गुलाटी जी को नहीं भुला सकता है वह हर व्यक्ति के दिल में है।

MDH Company के Product लिस्ट 

 

MDH Product Images

  • मीट मसाला
  • किचन किंग
  • कसूरी मेथी
  • गरम मसाला
  • राजमा मसाला
  • शाही पनीर मसाला
  • डेगी मिरच
  • चना मसाला
  • चंकी चाट मसाला
  • दाल मखनी मसाला
  • सब्ज़ी मसाला
  • सांभर मसाला
  • पाव भाजी मसाला
  • छाछ मसाला
  • जीरा पाउडर
  • जलजीरा मसाला आदि

Also Check : दुनिया की 10 सबसे महंगी ड्रेस

हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न – FAQs 

एम डी एच मसाले की फुल फॉर्म

MDH का फुल फॉर्म महाशय दी हट्टी (Mahashian Di Hatti) होता है।

एम. डी एच मसाले का मालिक Wikipedia

MDH के मालिक का नाम महाशय धर्मपाल गुलाटी (Mahashay Dharampal Gulati) जिसका विकिपीडिया हमने ऊपर बताया गया है।

MDH मालिक मौत की तारीख

मसालों के बादशाह एमडीएच ग्रुप (MDH) के मालिक की मौत 3 दिसम्बर 2020 को हुई थी।

MDH मालिक इतिहास 

MDH मालिक का इतिहास इस लेख में हमने ऊपर सम्पूर्ण तरीके से बता दिया है।

अंतिम शब्द : 

आज के इस पृष्ठ में हमने आपको MDH Full Form in Hindi एवं एमडीएच का फुल फॉर्म क्या है इसी के साथ साथ MDH का मालिक कौन है आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पढ़कर किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है, यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण रही तब सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करे।

लेख की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी, आप किसी अन्य का भी Full Form पाना चाहते है जानकारी के साथ तब हमें कमेंट में बता सकते है, हम विस्तार से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेंगे, यदि आपका इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तब हमे बता सकते है।

यह भी देखे : MBBS Full Form in Hindi – MBBS का फुल फॉर्म क्या होता है ?

यह भी देखे : NRC का फुल फॉर्म क्या है – NRC Full Form in Hindi & English

1 Comment

Leave a Comment