इंटरनेट की खोज किसने की – Internet Ki Khoj Kab Hue ?

Internet Ki Khoj Kisne Ki – प्रिय पाठको आज के इस पृष्ठ में हम आपको इंटरनेट के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे है, जैसे की इंटरनेट क्या है इसकी खोज कब और किसके द्वारा की गई थी, यदि आप इस महत्वपूर्ण जानकारी में रूचि रखते है और जानना चाहते है की “Internet Bharat Me Kab Shuru Hua” तब इस लेख में अंत तक बने रहे, यहाँ से आप सम्पूर्ण जानकरी प्राप्त कर सकते है।

यदि हम पिछले पीड़ी की बात करे जब इंटनेट नहीं हुआ करता था, लोग इसके बारे में नहीं जानते थे तब आप ना तो किसी से बात कर सकते एवं ना ही कोई ऐसा कार्य जिसे आप घर बैठे कर सके अन्यथा सभी कार्यों को यदि आपको कुछ चाहिए तब आपको खुद वहां जाना होगा, वहीँ यदि आप ना अपना समय मनोरंजन में व्यतीत कर पाते थे, इंटरनेट की बगैर मानो जीवन अधूरा होता होगा वह आप खुद महसूस कर सकते है।

वहीँ यदि हम आज की पीड़ी की बात करे, तो ऐसा लगता है जैसे यह पूरा संसार इंटरनेट ने अपनी चपेट में ले लिया हो, आज यदि कोई व्यक्ति कुछ भी कार्य करना चाहता है तब वह इंटनेट के माध्यम से कर सकता है, इस इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति बैठै-बैठे दुनिया के किसी भी कोने में बैठे शख्स से बातचीत कर सकते हैं, घर वैठे इस पूरे संसार में किसी को भी देख सकता है, ईमेल या सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से अपना संदेश भेज सकते हैं।

इंटरनेट की खोज किसने की - Internet Ki Khoj Kab Hue ?

घर बैठे पैसा कमा सकता है यदि आप और बिना कुछ करे अपना भोजन भी प्राप्त कर सकता है वहीं इंटरनेट ने कम्यूनिकेशन को इतना आसान बना दिया है कि देश-दुनिया की अर्थव्यवस्था पहले से ऐसे मानो जैसे पूरा संसार बदल गया है। आप प्रतिदिन इंटरनेट का उपयोग कर रहे है उससे अपना कार्य कर रहे है और मनोरंजन भी कर रहे है लेकिन क्या आप यह जानते है की इस इंटरनेट की खोज किसने की? यदि नहीं तब आप इस लेख से जुड़े रहिए।

यह भी देखे : कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi

इंटरनेट का इतिहास

इन्‍टरनेट आज के समय में हमारे जीवन का एक अभिन्‍न अंग बन गया है, पूरी दुनिया आज इन्‍टरनेट के माध्‍यम से आपस में जुडी हुई है। यदि आज के समय में इंटरनेट एक मिनट को बंद कर दिया जाए तो करोंडो का नुकशान हो सकता है, यदि आप इंटरनेट की खोज किसने की एवं इंटरनेट कब शुरू हुआ इससे पहले यह जानना चाहते है की इंटरनेट क्या है तब यह नीचे की जानकारी से पा सकते है। क्यूंकि किसी भी जानकारी के लिए यह जानना बहुत जरूरी है की वह क्या है ?

इंटरनेट दुनिया का बहुत ही बड़ा नेटवर्क का जाल है, यहाँ पर सभी नेटवर्क एक दुसरे के साथ जुड़े हुए होते हैं, यह एक ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क होता है जो की बहुत से प्रकार के जानकारी और संचार सुविधाएं प्रदान करता है इंटरनेट में अलग अलग नेटवर्क से जुड़ा हुआ है यदि यह नहीं है तब इनके बिना इंटरनेट का कार्य नहीं हो सकता है।

Google : इंटरनेट की दुनिया में गूगल का सबसे ज्यादा महत्त्व रहा है, यह एक सर्च इंजन है जिसे आज हर व्यक्ति इस्तेमाल कर रहा है और इसका लाभ उठा रहा है। गूगल के जरिए इंटरनेट चल पा रहा है यदि गूगल नहीं तो इंटनेट का बहुत ही कम उपयोग होगा। इसमें आप कुछ भी Search करोगे आप को जरुर मिल जाये गा. यह तो आम तोर पर हर कोई सोचता है लेकिन इसका जवाब यहाँ पे ख़तम नहीं होता इसका सही जवाब है “ये एक Multinational Company है, Search Engine के साथ साथ इसके कुछ और business है जैसे Internet Analytics, Cloud Computing की सेवा भी देती है।

Networking : इंटरनेट के इतिहास में नेटवर्किंग का भी महत्त्व रहा है, यदि नेटवर्क अपना कार्य नहीं करेगा इंटरनेट चलना बंद हो जाता है, दो या दो से अधिक कंप्यूटर एक साथ जुड़ने को नेटवर्क कहा जाता है। एक Network बोहत सारे Computers, servers, Mainframe, Network Devices का collection होता है, जिसमे आम तोर पे data sharing का काम होता है, एक Network का सबसे उत्क्रुस्त उदहारण है इंटरनेट।

यहाँ यदि हम इंटरनेट किसके माध्यम से चलता है एवं यह किस किस से जुड़ा हुआ है यह बताएँगे तब यह लेख काफी बढ़ा हो सकता है, क्यूंकि लेख का मुद्दा आपको यह समझाना है की इंटरनेट की खोज किसने की और कब यह जानकारी पढ़ने के लिए आपको यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ना होगा।

इंटरनेट की खोज किसने की ? 

इंटरनेट का आविष्कार कर पाना किसी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं थी, क्यूंकि यह पूरे संसार में फहला हुआ एक नेटवर्क है, इसे बनाने में बहुत से Scientist और Engineers की जरूरत लगी थी जिन्हे हम आपको की ओर विस्तार से बताने जा रहे है।

सबसे पहले इंटरनेट की शुरुआत अमेरिका सेना द्धारा पेंटागन अमेरिका के रक्षा विभाग में की गई थी। साल 1969 में ARPANet मतलब (Advance Research project Agency) नाम का Networking Project लॉन्च किया गया था, इसी के साथ Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) द्वारा इंटरनेट की शुरुआत की गई थी, जिन्होंने ने सन 1962 में कंप्यूटर का एक “Galactic Network” बनाने का प्रताव रखा, जिस पर लगातार काम होता रहा, इसलिए इन्हे Father of Internet भी कहा जाता है।

Father of Internet

इंटरनेट के युग में ज्ञानिक, इंजीनियर, और Programmer ने अपना अहम् योगदान दिया था, आम जनता के लिए साल 1989 में इंटरनेट खोल दिया गया, जिससे इस्तेमाल बड़े स्तर पर लोगों द्धारा कम्यूनिकेशन और रिसर्च के लिए किया जाना लगा। वर्ल्ड वाइड वेब की खोज से इंटरनेट को साल 1990 में एक नई दिशा दी गई। इसके बाद इस क्षेत्र में और अधिक तेजी से विकास होता चला गया।

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कब हुई थी 

यह काफी महत्वपूर्ण प्रश्न है की Indian Me Internet Kab Shuru Hua ! भारत में विदेश संचार निगम लिमिटेड द्धारा टेलीफोन लाइन के जरिए भारत में सबसे पहले इंटरनेट का इस्तेमाल 15 अगस्त साल 1995 में किया गया था। भारत में इंटरनेट की शुरुआत कोलकाता में हुई थी. यहाँ पर सबसे पहले इंटरनेट का आम इस्तेमाल किया गया।

इंटरनेट से संबंधित FAQs 

इन्टरनेट कि खोज किसने की?

इंटरनेट की खोज के पीछे कई लोगो का हाथ था, लेकिन सबसे पहले Vint Cerf और Bob Khan (Robert Elliot Kahn) द्वारा इंटरनेट की शुरुआत की गई थी।

इन्टरनेट को हिंदी में क्या कहते है?

इन्टरनेट को हिंदी में “अंतरजाल” कहते है, जिसे हिंदी भांषा के लिपि शभ्द से लिया गया है।

भारत में इन्टरनेट कब आया था?

इंडियन में इन्टरनेट 1995 के दशक मे आया।

भारत में इंटरनेट कहा से शुरू हुआ? 

भारत में इंटरनेट की शुरुआत कोलकाता में हुई थी।

अंतिम शब्द : 

प्रिय पाठको आज के इस पृष्ठ में हमने आपको इंटरनेट क्या है एवं इंटरनेट का इतिहास के साथ साथ इंटरनेट की खोज किसने की और कब की आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पढ़कर किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है यहाँ हमें कुछ ही शब्दों में Internet के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण रही तब सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करे।

हम आशा करते है यह लेख की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी Internet के बारे में यदि हम संछेप में लिखते तब यह लेख काफी बढ़ा हो जाता, इसलिए यह एक छोटा लेख है यदि आप इंटरनेट का स्थापना कब हुआ, इंटरनेट का जन्म कब हुआ एवं इंटरनेट की शुरुआत विश्व में सबसे पहले कब और कहां हुई थी। इसके बारे में भी जानकारी पाना चाहते है तब हमें कमेंट में बता सकते है, हम विस्तार से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

यह भी देखे : 

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *