Table Of Contents

What is Database in Hindi – प्रिय पाठको स्वागत है आपका आज के इस लेख में हम आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है जिसे हम DATABASE कहते है। यदि आपका कार्य कंप्यूटर या लैपटॉप से जुड़ा हुआ है तब आपके लिए यह जानें काफी आवश्यक है, यदि आप इस जानकारी में रूचि रखते है तब हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

कुछ वर्ष पहले यदि हमें कुछ चीज़ संभाल कर या छुपाकर रखनी होती थी तो उसको अपनी नोटबुक या ऐसी बस्तु में रखते थे जो हमें सबसे सुरक्षित लगती थी, लेकिन कोई ना कोई उसको जरूर पता कर पाता था, आज के समय देखा जाए तो इंटरनेट की दुनिया में आप कुछ भी छुपा सकते है एक एकजुट कर सकते है।

यदि हम यू कहे की कुछ वर्ष पहले हमें किसी जरूरी वस्तु की जानकारी अपने पास कुछ समय तक संभाल कर रखना है, उदहारण की जगह यदि आप किसी कंपनी में जॉब करते है लेकिन आपके बॉस कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स आपको संभाने के लिए दे तब आप तब आप सिर्फ किसी नोटबुक या कागज़ में ही लिखकर रख सकते है। क्यूंकि उस समय कोई ऐसी चीज़ नहीं जहाँ हम उन डाक्यूमेंट्स को अपने पास सुरक्षित रख सके।

यदि हम आज के पीड़ी की बात करे तो कंप्यूटर और इंटरनेट का जमाना चल रहा है, अब यदि आपके बॉस या कोई भी आपको जरूरी वस्तु की जानकारी सुरक्षित रखने को कहता है तब आप आसानी से रख सकते है क्यूंकि आपके पास आपका कंप्यूटर है और उसमे Data मौजूद है।

मित्रों डाटाबेस कई प्रकार के होते है, जो आज के इस युग में लगभग सभी व्यक्ति के काम आ रहा है। इस लेख के माध्यम से हम आपको इसी के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करने जा रहे है जैसे डेटाबेस क्या है, Database की परिभाषा एवं डेटाबेस मॉडल के प्रकार आदि यदि आप पूरी जानकारी पाना चाहते है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Read This : प्रबंधन क्या हैं ? What is Management in Hindi

डाटाबेस की परिभांषा ? 

डेटाबेस (Database) structured information का एक संगठित संग्रह (organized collection) है, जहाँ पर संबंधित जानकारियों का संग्रह एक जुट करके रखा जाता है। यदि हम आसान शब्दों में कहे तो Data के व्यवस्थित संग्रह (systematic collection) है जिसे “Database” कहा जाता है।

प्रिय पाठको आपको डाटाबेस के बारे में सम्पूर्ण तरीके से जाने के लिए सबसे पहले data structure को समझना होगा, डाटा को समझने की लिए हम आपको नीचे उदहारण सहित बता रहे है।

यदि हम उदहारण के आपको समझाए तो मान लो की आप मजदूर लेबर के सुपरबाइसर है और आपको हर महीने हर मजदूर की परिश्रम की राशि देनी है, जिसमे आपको यह सब लिखना है की मज़दूर का नाम उसकी उम्र वह कौन से गाँव से है। यह सब जानकारी आपको एक फाइल में एकजुट करनी है जिसे आपको हर महीने देखकर मजदूर की राशि देनी है उसके लिए आप इस फाइल को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में सेव करके रखते है उसे हम डाटा कह सकते है।

यहाँ हम आपको एक उदहारण के जरिए और समझते है जैसे की आप अभी हमारे इस लेख में प्रकट हुए है आपने गूगल पर सर्च किया की Database क्या है अब आपको गूगल ने कई सारे रिजल्ट शो कराये यही हम समझ सकते है की वह Data है जो गूगल हमें दिखा रहा है।

Database क्या है ? 

डेटाबेस क्या है - What is Database in Hindi - डेटाबेस मॉडल के प्रकार

हमने आपको ऊपर की ओर डाटा क्या होता है उसके बारे में विस्तार से बताया अब आप आसानी से डेटाबेस के बारे के बारे में भी जान सकते है। यहाँ भी हम आपको उदहारण के जरिए समजा रहे है। जैसे की आप YouTube चलाते रहते है जो हर व्यक्ति चलता है आप देखने के लिए जो भी YouTube पर सर्च करते है वह आसानी से आ जाता है। क्या आपने सोचा है वह कैसे आता जी है जी हाँ आप सही सोच रहे है वह database के जरिए आता है।

मान लो की आपने यूट्यूब पर एक सिंगर के सांग देखन है और उसको सर्च किया उदहारण के तौर पर “Jubin Nautiyal” अब Youtube के data के डाटा में जितना भी उस सिंगर का सांग होगा वह आ जायगा जिसे ग़म Database कह सकते है। यहाँ हम आपको एक उद्धरण देने की कोशिश और करेंगे जिससे आप आसानी से database के बारे में जान सके।

हम एक उदाहरण लेकर समझते हैं, एक कॉलेज है और उस कॉलेज को अपने कॉलेज में पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों के नाम, वह क्या कोर्स कर रहे हैं, उन विद्यार्थियों की उम्र क्या है, उन विद्यार्थियों के गांव/शहर का नाम क्या है जेसी इंफॉर्मेशन कहीं पर सेव करके रखना है तो वह कॉलेज उसके लिए एक डेटाबेस बनाएगा ताकि वह उन सभी विद्यार्थियों का डाटा को वह उसमें सेव कर सके और आगे उस database के data का इस्तेमाल कर सकें, इसे हम database कह सकते है।

डेटाबेस के उदहारण ? 

यहाँ हम आपको डेटाबेस के उदहारण बता रहे है, जिन्हे आपको ध्यानपूर्वक समझना है :-

MySQL 

MySQL एक Open Source Database Management System है. जिसका इस्तेमाल Data को save करने के लिए किया जाता है। यह Multi-user और Multithreaded Database Management System भी है। MySQL एक रिलेश्नल डाटाबेस मेनेजमेन्ट सिस्टम है जिससे कि हम डेटाबेस create और manage कर सकते हैं. WordPress database के लिए MySQL का उपयोग करता है।  MySQL का abbreviation मेरी संरचित क्वेरी भाषा (My Strctured Query Language)’ होता है, MySQL एक स्वतंत्र रूप से उपलब्ध ओरेकल समर्थित ओपन सोर्स रिलेशनल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है।

SQL Server 

SQL एक लैग्‍वेज हैं जो डेटाबेस को ऑपरेट करती है; इसमें डेटाबेस क्रिएशन, डिलीट, डेटाबेस से विशिष्‍ट डेटा प्राप्‍त करना आदि शामिल हैं, SQL का पूर्ण नाम “structured query language” है जिसका इस्तेमाल डेटाबेस में स्टोर किए गए रिकॉर्ड्स पर ऑपरेशन करने के लिए किया जाता है जैसे रिकॉर्ड्स को अपडेट करना, रिकॉर्ड्स को डिलीट करना, टेबल बनाना, देखना और modify करना आदि।

Oracle 

Oracle tutorials Oracle की बुनियादी और उन्नत अवधारणाओं को प्रदान करता है, इसके साथ साथ Oracle एक कंपनी है जो सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला server based औए multi user based RDBMS सॉफ्टवेर बनती है। आसान शब्द में कहा जाये तो oracle डाटाबेस एक प्रकार से रिलेशनल डाटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम है| इसे oracle DB, oracle Database या सिर्फ oracle के नाम से भी जाना जाता है।

Microsoft Access

MS Access को Office Access या Microsoft Access के नाम से भी जाना जाता है यह एक Database management system (DBMS) है। Microsoft Access, को अक्सर abbreviated किया जाता है। यह एक डेटाबेस प्रबन्धन प्रणाली हैजिसकी रचना और वितरण माईक्रोसॉफ्ट ने अपनी माइक्रोसॉफ्ट विन्डोज़ और मैक ओएस एक्स के लिए किया है। 

MS Fox Pro

Foxpro एक कंप्यूटर लैंग्वेज है, जिसको fox software सन 1984 में शुरू किया था, जिसका उपयोग database एप्लीकेशन बनाने के लिए किया जाता। इस कंपनी को बाद में Microsoft corporation के द्वारा सन 1992 में खरीद लिया गया था. FoxPro कंप्यूटर लैंग्वेज का अन्य नाम FoxBASE भी है।

अंतिम शब्द : 

प्रिय पाठको आज के इस पृष्ठ में हमने आपको डेटाबेस क्या है एवं डेटाबेस की परिभांषा के साथ साथ डेटाबेस के कितने भाग होते है और कौन से होते है आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पढ़कर किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है यहाँ हमें कुछ ही शब्दों में database के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण रही तब सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करे।

हम आशा करते है यह लेख की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी database के बारे में यदि हम संछेप में लिखते तब यह लेख काफी बढ़ा हो जाता, इसलिए यह एक छोटा लेख है यदि आप Database के model के प्रकार एवं Databse के Component इसके बारे में भी जानकारी पाना चाहते है तब हमें कमेंट में बता सकते है, हम विस्तार से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

यह भी देखे : 

Share डेटाबेस क्या है – What is Database in Hindi – डेटाबेस मॉडल के … On
TwitterFacebookGoogle+BufferLinkedInPin ItWhatsappTelegram

Review & Discussion