Table Of Contents

कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में – प्यारे पाठको आज के इस लेख में हम कंप्यूटर के वारे में चर्चा करने जा रहे है, यदि आप भी कंप्यूटर से सबमबंधित जानकारी खोजते हुए हमारे इस लेख तक आ पहुंचे है तब आप सही जगह है यहाँ इस लेख के माद्यम से आप कंप्यूटर की सामान्य जानकारी एवं कंप्यूटर का इतिहास क्या है आदि का सम्पूर्ण जानकारी पा सकते है। आशा करते है यह पृष्ठ आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

यदि हम कहे की विज्ञान कंप्यूटर की मदद से ही आगे बढ़ रहा तब यह गलत नहीं है, क्यूंकि आज देखा जाए तो पूरा संसार कंप्यूटर के माद्यम से चल रहा है, जो काम हम अधिक समय में नहीं कर पाते थे वह आज कंप्यूटर की मदद से कुछ ही सेकंड में कर लेते है। मनुष्य का दिमाग कंप्यूटर की मदद से ही चलता है यदि आप इस मशीन में ज्यादा समय व्यतीत करते है तब आपका मस्तिष्क भी अधिक तेज़ी से चलने लगता है।

कंप्यूटर के ऐसी मशीन है जो पूरे संसार को अपनी चपेट में रखती है, यदि आप कप्यूटर से कुछ भी सवाल करेंगे तब वह आपको इंटरनेट के जरिए कुछ ही सेकंड में जवाव दे देता है। कंप्यूटर को सबसे महत्वपूर्ण काम यह है की यह इंजीनियर एवं अन्य सर्विस के अधिक काम आता है।

आज देखा जाए तो कंप्यूटर हमारी ज़िन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चूका है, हर व्यक्ति के जीवन में शुरू से लेकर अंत तक काम आता है, स्कूल हो या कॉलेज सभी स्टूडेंट्स इसका उपयोग करने लगे है ज्यादातर घर के काम काज में अधिक काम आने लगा है, यदि कहे की मनुष्य का अधिक से अधिक काम कंप्यूटर व् लैपटॉप के जरिए होने लगा है तब यह गलत नहीं।

ऐसे में यदि आप जिससे अपना सारा काम काज कर रहे है और उसी के बारे में सही तरीके से नहीं जानते तब यह नहीं है, यदि आप किसी परीक्षा की तयारी में जुटे गए है तब यह प्रश्न आपको देखने को मिल सकता है, यह प्रतियोगिता परीक्षा में आने वाला महत्वपूर्ण प्रश्न हो सकता है इसलिए आपको इसके बारे में जानना अति अवश्य है।

Read This : प्रबंधन क्या हैं ? What is Management in Hindi

कंप्यूटर क्या है ? 

कंप्यूटर क्या है - What is Computer in Hindi - कंप्यूटर का सामान्य परिचय

कंप्यूटर एक मशीन है जिसे हम ऐसा यंत्र कह सकते है, जो अपना सारा काम ऐसे करता है जैसे आपका सेवक करता और वह भी बिना किसी गलती के यदि आपके मन में यह सवाल है की कंप्यूटर एक साथ कितने कार्य कर सकता है, तो इसका जवाव होगा जितना आप उससे कर सकते है। क्यूंकि कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका उपयोग गणना करने डेटा/इन्फॉर्मेशन को स्टोर, व्यवस्थित, और पुनःप्राप्त करने, एवं अन्य मशीनों को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है।

सरल शब्दों में कम्प्यूटर एक गणकयंत्र है, Computer का शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है, इसका अर्थ है Calculation करना या गणना करना होता है, इसके साथ साथ यह एक कंप्यूटर इलेक्ट्रोनिक डिवाइस है जो, हार्डवेयर और सॉफ्टवेर का एक कॉम्बिनेशन है।

कंप्यूटर एक ऐसा machine होता है जिसको कुछ ऐसा program किया गया होता है जिससे की वो बहुत से कार्य हमारे कर सकें. ये हमारे commands को input के हिसाब से लेता है, उसे process करता है और अंत में हमारे results output के हिसाब से प्रदान करता है।

जहाँ कुछ computers बहुत से छोटे होते हैं तो कुछ आकार में बड़े होते हैं. कुछ बहुत ही तेज कार्य करते हैं तो कुछ बहुत ही धीमी गति से अपना कार्य करते हैं. अब सवाल उठता है की क्या ये सभी कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर का सामान्य परिचय एवं कंप्यूटर के भाग है आदि से जुडी जानकारी के लिए यह लेख अंत तक अवश्य पढ़े।

कंप्यूटर का सामान्य परिचय

कम्प्यूटर एक ऐसी इलेक्ट्रॉनिक मशीन या युक्ति है जो इनपुट उपकरणों द्वारा दिए गए निर्देशों पर कार्य करती है, कंप्यूटर आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी पर आधारित एक उपकरण है, जो विभिन्न प्रकार के डाटा को बदलने का कार्य करता है। Computer Case में सामने की तरफ एक Power Button, Optical Disk Drive, Audio Jack और कुछ USB Ports मौजूद होते है। वही इसके पीछे की तरफ भी कई सारे I/O Ports आपको देखने को मिलेंगे। जिनके माध्यम से अन्य डिवाइस को सिस्टम में जोड़ा जा सकता है। कंप्यूटर का अविष्काार मुख्य रूप से Calculation करने के लिये हुआ था, या फिर आप इसे एक Calculation करने वाली मशीन भी कह सकते हैं।

कम्प्यूटर के बारे में आपको पूरी तरह कोई नहीं बता सकता क्यूंकि इसके उपभोग जैसे होते है वैसे ही व्यक्ति को इसके बारे में जानकारी होती है, उदहारण के लिए यदि आप किसी बच्चे से पूछते है की कंप्यूटर क्या है तो वह यही कहेगा की यह एक गेम खेलने वाला यंत्र है, वह सही कहता है ऐसा इसलिए क्यूंकि वह उसे सिर्फ गेम खेलने में ही उपयोग करता है वही यदि आप किसी बिज़नेस मैन व्यक्ति से यही सवाल कहेंगे तो वह आपको जो वह काम करता है उसी के बारे में जानकारी प्रदान कराएगा।

कहने का मतलब यह है की आप जैसे कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है आपको उसके बारे में उसी तरह की जानकारी मिलना शुरू हो जाती है, जिस तरह से मनुष्य की बॉडी विभिन्न अंगों से मिलकर बनी होती है और अगर एक भी अंग ख़राब हो जाये तो व्यक्ति को काम करने में काफी समस्या हो जाती है वैसे ही कंप्यूटर के भी कई अन्य भाग होते है जिनसे मिलकर एक कंप्यूटर एक कम्प्यूटर बनता है, यदि उन भागों में से कोई भी पार्ट ख़राब हो जाता है तब कंप्यूटर का वह हिस्सा काम नहीं करता है।

इसी को देखते हुए यहाँ नीचे हम आपको इसके कुछ ऐसे भाग बताने जा रहे है जिनपर पूरा कंप्यूटर निर्भर होता है यदि यह पार्ट्स नहीं तब आप कंप्यूटर का उपयोग नहीं कर पाते है।

कम्प्यूटर के भाग ?

एक सामान्य Desktop Computer को देखें तो उसके चार मुख्य भाग कैबिनेट, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस और यूपीएस होते है, यदि इसका एक भी उपकरण ना हो तो कंप्यूटर को भी चलाना या कहे सकते है कि काम करना मुश्किल हो जाता है। बैसे तो कम्प्यूटर के मुख्य रूप से दो भाग होते है जिनमे ऊपर बताया गया मटेरियल आता है।

कंप्यूटर के हार्डवेयर में Processor, Motherboard, Ram, Power supply, hard disk आदि होते हैं, एक बात और हार्डवेयर के कुछ भाग एक्सटर्नल भी होते हैं, जैसे के Hard Disk Drive यह हार्डवेयर component इंटरनल हार्डवेयर भी होते हैं और एक्सटर्नल  हार्डवेयर में भी आते हैंलेकिन हम basically हार्ड डिस्क को को इंटरनल हार्डवेयर में ही लेते हैं। 

आइए जानते हैं इंटरनल और एक्सटर्नल भाग के बारे में

Internal Parts :

कम्प्यूटर के वह भाग होते हैं जो की कम्प्यूटर के भीतर स्तिथ होते हैं. ये थोड़े shophesticated होते हैं इसलिए इन्हें cabinet के भीतर रखा जाता है, साथ में computer का सभी processing वाला काम इन्ही के द्वारा किया जाता है, जैसे CPU, Mother Board, Drives इत्यादि।

External Parts

कम्प्यूटर के वह भाग होते हैं जो की कम्प्यूटर के बहार आपको देखने को मिल जाता है, ये बहुत ही hard और robust होते हैं और इनका इस्तमाल users के द्वारा किया था है computer को data feed करने के लिए, जैसे Monitor, Mouse, Keyboard, Printer, Speaker इत्यादि.

कम्प्यूटर का पूरा नाम क्या है ? 

Full Form of Computer आप कई वर्षों से एक यंत्र का उपयोग कर रहे है, जिसे हम कंप्यूटर कह सकते है क्या आपने यह सोचा है इसका पूरा ना क्या है, क्या आपको यह पता यदि नहीं तब यहाँ नीचे की ओर इसी लेख के माध्यम से आप जान सकते है। यह प्रश्न एक प्रचलित प्रश्न है जो आगमी परीक्षा में पूंछा जाता है।

Computer का full form होता है. “Common Operating Machine Purposely Used for Technological and Educational Research” है यह एक इंग्लिश फुल फॉर्म है जिसका हिंदी में मतलब होता है गणना करना, यह एक यंत्र है इसलिए इसका हिंदी में पूरा नाम “संगणक यंत्र” होता है।

हिंदी में कंप्यूटर का पूरा नाम और अर्थ 

  • सी – आम तौर पर
  • ओ – संचालित
  • एम – मशीन
  • पी- विशेष रूप से
  • यू- प्रयुक्त
  • टी – तकनीकी
  • ई – शैक्षणिक
  • आर – अनुसंधान

Computer के बारे में FAQs 

कम्प्यूटर में Input Device का क्या कार्य है ?

Computer में input device का कार्य होता है data और instructions को computer में enter करने के लिए, इसमें कीबोर्ड और माउस मुख्य काम होता है।

कंप्यूटर का पुराना नाम क्या है ? 

Computer के हिंदी में कई नाम हैं, कंप्यूfटर गणना करता है इसलिये इसे संगणक (SANGANAK) कहते हैं. यह कंप्यूटर का सबसे common हिंदी नाम है। जो पहले की पीड़ी में चलता था।

कंप्यूटर का जनक कौन है ? 

चार्ल्स बवेज को Father Of Computer कहा जाता है, जो गणित विषय के प्रोफेसर थे, जिन्होंने 19वीं शताब्दी में इस यंत्र का निर्माण किया।

Http कंप्यूटर क्या है ? 

HTTP (Hyper Text Transfer Protocol) एक एप्लीकेशन protocol है जिसका इस्तेमाल इन्टरनेट के जरिये hyper media या hyper text भेजने के लिए किया जाता है। इसके जरिये client browser एप्लीकेशन के द्वारा serverसे डाटा को ट्रान्सफर कर पाता है।

अंतिम शब्द : 

प्रिय पाठको आज के इस पृष्ठ में हमने आपको कंप्यूटर क्या है एवं कम्प्यूटर का फुल फॉर्म के साथ साथ कंप्यूटर के कितने भाग होते है और कौन से होते है आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पढ़कर किसी और वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है यहाँ हमें कुछ ही शब्दों में कंप्यूटर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान की है। यदि आपके लिए यह महत्वपूर्ण रही तब सोशल मीडिया पर भी अवश्य शेयर करे।

हम आशा करते है यह लेख की जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण रही होगी कंप्यूटर के बारे में यदि हम संछेप में लिखते तब यह लेख काफी बढ़ा हो जाता, इसलिए यह एक छोटा लेख है यदि आप कंप्यूटर कैसे काम करता है एवं कंप्यूटर के क्या कार्य होते है इसके बारे में भी जानकारी पाना चाहते है तब हमें कमेंट में बता सकते है, हम विस्तार से इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करेंगे।

Share कंप्यूटर क्या है – What is Computer in Hindi – कंप्यूटर का सा … On
TwitterFacebookGoogle+BufferLinkedInPin ItWhatsappTelegram

Review & Discussion