अपने आप को कैसे सुधारे – Apne Aap ko Kaise Sudhare

Apne Aap ko Kaise Sudhare – प्रिय मित्रों, कैसे हो आशा करते है सही होंगे आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे जानकारी देने वाले है जो आपके जीवन में काफी महत्त्व रखती है, यदि आप भी कुछ बुरी व्यवहार में पढ़ गए है और उसको छोड़ना चाहते है तब यह जानकारी आपकी लिए काफी महत्वपूर्ण शाबित हो सकती है।

इस लेख के मद्द्यम से हम आपको Apne Aap Ko Kaise Sudhare एवं Apne Aap Ko Kaise Badle आदि के बारे में सम्पूर्ण जानकरी प्रस्तुत करने जा रहे है यदि आप सुधरना चाहते है या दूसरों को सुधारना चाहते है तब इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े, यहाँ आप वह सब जानकारी पा सकते है जो गूगल पर सर्च करते हुए इस लेख तक पहुंचे है।

हम जानते है हमारे जीवन में कुछ मोड़ ऐसे आते है जिनकी वजह से पूरा जीवन नष्ट हो जाता है, यह लगभग सभी व्यक्तियों के साथ होता है अब चाहे वह गरीब हो या अमीर यदि आप उस बक्त को कट्रोल कर लेते है तब आप अपना जीवन सुधार सकते है।

कई बार ऐसा होता है, हम अपने दोस्तों या रिलेटिव्स के साथ रहकर कुछ बुरी आदतों का शिकार हो जाते है, इसका सीधा असर आगे के जीवन पर पढता है जल्द ही इसको सुधार कर लेते है वह अपना जीवन नष्ट होने से बचा लेते है लेकिन कुछ इसपर कण्ट्रोल नहीं कर पाते और भी कई बुरी आदते अपने शौक के लिए दाल लेते है।

यहाँ हम आपको आपके दोस्त या रिलेटिव्स को गलत नहीं बता रहे है, लेकिन उनकी जो बुरी आदते है उनको गलत बता रहे है, प्रिय जीवन में सभी से मिलो और मिलकर रो लेकिन किसी की गंदी आदत नहीं डालो हाँ, यदि आपको अपने मित्र में या रिलेटिव्स में कोई अच्छी आदत दिख रही है जो आपके जीवन में आगे जाकर काम सकती है उसे आप अपना सकते है।

कई बार ऐसा होता है की कुछ लोग होते है जो प्रेम में पढ़ कर अपना जीवन नस्ट कर लेते है, परन्तु उन्हें यह नहीं पता होता की यह जो जीवन है इसपर माँ- बाप का हक़ भी है। यहाँ मैं यह नहीं कह रहा की किसी से प्रेम करना गलत लेकिन आपका प्रेमी गलत है या धोकेबाज़ है और आप उसके पीछे अपना जीवन नस्ट कर रहे है तो यह गलत है।

प्रिय मित्रों ऊपर हमने कई ऐसे कारण बताये जिनके जरिए आप अपने आपको बिगाड़ते है और भी बहुत सी ऐसे कारण है, जिनका शिकार लोग बन रहे है और अपने आपको बिगाड़ रहे है, यदि आप भी उनमे से एक है और आप अपने आपको सुधारना चाहते है तब यहाँ से वह जानकारी पा सकते है।

Apne Aapko Kaise Sudhare 

अपने आप को कैसे सुधारे - Apne Aap ko Kaise Sudhare

प्रिय मित्रों, यहाँ हम आपको कोई मंत या ऐसा नक्शा नहीं बता रहे है जिसको पढ़कर आप अपने आपको सुधार सकते है, यहाँ यह आपको कुछ तरीके बतायंगे जिनको अपना कर आप अपने जीवन में धर्य रखने से सुधार पा सकते है और एक खुश हाल जीवन जी सकते है लेकिन हम जानते है की यह सभी तरीके अपना ने में आपको काफी समय लग सकता है क्यूंकि किसी भी चीज़ की लत लग जाने से वह आसानी से नहीं छूटती है।

लेकिन वह कहते है ना की इंसान से बढ़कर कुछ नहीं होता है यदि व्यक्ति ठान ले की मुझे यह करना है, तब वह कर सकता है इसलिए आप ऐसे ही व्यक्ति बनो और आज से यह जिद ठान लो की मुझे अपने आपको सुधारना है तभी आप अपने जीवन भी सुधार सकते है और अपने बच्चों का भी।

क्यूंकि यदि आप ही अपना जीवन नहीं सुधार पाएंगे तब बच्चे कैसे सुधार पाएंगे, माँ बाप का असर ही बच्चों पर बढ़ता है, इसलिए अपने लिए नही तो आने वाले काल के बारे के अवश्य सोचे।

अपने आप को सुधारने के तरीके :  

बुरी आदतें छोड़ें

बुरी आदते जिन्हे हम अपना जीवन का सबसे गलत काम कह सकते है, बुरी आदते कही से भी लग सकती है मतलब की यदि आप अपने दोस्तों में कही घूमने जा हर है और आपके जो मित्र है वह उनको कुछ गन्दी आदते है जो आपको भी लग सकती है, और यह तो ज़ाहिर सी बात है यदि आप अपने मित्रों के साथ कहीं घूमने या पार्टी बगैरा में जाते है तब आपको जरूर अपनी उस बुरी आदत का शिकार बना सकते है।

यह मित्रों के साथ नहीं बल्कि और भी कई बजह से लग सकती है, जब आप किसी को देखते है की वह यह काम कर कर रहा है या खा रहा है वह आपको भी करने या खाने को अवश्य बोलेगा, आपको उस बक्त यदि उसी बातों में आकर वह चीज़ खा लेते है तब उसकी लत आपको हलके हलके अवश्य लग जायेगी।

बुरी आदतों में बहुत कुछ आता है लेकिन जो आपके जीवन को नस्ट कर देगा या आपको जीने नहीं देगा वह सब आदते हम आपको नीचे की ओर बता रहे है :-

  • ड्रिंक करना
  • सिगरेट पीना
  • गगन पान से संबंधित चीजे खाना

जीवन का लक्ष्य बनाये

यह भी एक महत्वपूर्ण बात है, यदि आप अपने जीवन में सुधार लाना चाहते है और अपने आपको सुधारना चाहते है तो पहले यह सोचे की मुझे जीवन में करना क्या है ? आज के समय में हर व्यक्ति को आप देख सकते है लगभग सौ में से 30% लोग ही ऐसे होते है जो अपने काम में ध्यान दे रहे होते है बरना सभी ऐसे होते है जिनको यही नहीं पता होता की जीवन में मुझे करना क्या है।

इसी के कारण वह कुछ गलत परिस्तिथियों में जाते है और अपने आप को बिगाड़ लेते है, यदि आप भी ऐसे ही जी रहे है की आपको यही नहीं पता की जीवन में करना क्या हैं तब आप सबसे पहले अपने जीवन के सबसे बड़ी गलती को सुधारे फिर बाद में अपने आप आप अपने आप को भी सुधार सकेंगे।

जीवन में एक अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए आपको किसी से सलाह लेने की जरूरत नहीं है, यह आपको खुद करना है ईश्वर ने व्यक्ति के अंदर एक ऐसा टैलेंट दिया होता है यदि वह उस टैलेंट को समझ ले और सही तरीके से उसका उपयोग करे तब वह आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच सकता है और जीवन में सफलता पा सकता है।

समय का मूल्य समझे 

समय जिसे हम कभी ना रुकने वाला एक शास्त्र कह सकते है, यदि आप अभी अपने समय सदुपयोग नहीं करते तब आगे जाकर काफी पछताना पढ़ सकता है, समय यह नहीं देखता की आप किस स्थति में है यह ना गरीब देखता है और ना अमीर यदि आप समय का मूल्य समझ जाते है तो जीवन में कभी भी नहीं पछतायेंगे और अपने आप को सुधार सकते है।

जवानी जीवन का वह समय होता है जहाँ हर व्यक्ति कुछ ना कुछ करके दिखता है और अपने जीवन में सुधार पाता है यदि आप उसी समय को नष्ट कर देंगे, तब जीवन में कभी कामयाब नहीं रहेंगे और अपने आप को कभी नहीं सुधार पाएंगे ,

एक दुसरे से जलना दूर करे

आलस्य जिसे हम व्यक्ति के जीवन का सबसे घिनौना काम कह सकते है आलस्य जीवन को ऐसा बना देता है जिससे लोग भी दूर होने लगते है, एक दुसरे की तरक्की को देखकर जलना जिसे हम आलस्य कह सकते है, यदि आप भी ऐसे ही है और आपको किसी को देखकर चिड़चिड़ा सा महसूस होता है तब आप सबसे पहले इस आदत को छोड़े।

किसी की तरक्की को देखकर जलना बहुत सी बातों का हो सकता है, मान लो आपके आपके पडोसी आपसे बहुत गरीब है लेकिन अचानक वह उन्नति करने लगे तब आप उनसे जलने लगे की यह ऐसा क्या कर रहा है जो इतनी तरक्की कर रहा है, यह नहीं करना चाहिए क्यूंकि इससे व्यक्ति अंदर ही अंदर घुल जाता है, वह अपने काम पर ध्यान नहीं देता जितना उसके काम पर देने लगता है।

कभी हार ना मानो

किसी भी काम को करने से पहले हार नहीं मानना चाहिए यदि व्यक्ति ऐसा करता है तब वह कभी आगे नहीं बढ़ सकता है, यदि आप किसी भी काम को करने से पहले यह सोचते है की मुझे इस काम में घाटा हो सकता है क्या मैं इस काम को करने में सफलता पा सकता हूँ, तो मेरे भाई आप उस काम में कभी कामयाब नहीं हो सकते है।

क्यूंकि आप जब उस काम को स्टार्ट करेंगे तब आपके अंदर का दर आपको उसमे तरक्की नहीं करने देगा, ऐसे ही बहुत से जीवन में सफर होते है जिससे हार नहीं माननी चाहिए, क्यूंकि वह कहते है ना की इंसान से बढ़कर ईश्वर ने कुछ नहीं बनाया है जो मेहनत करता वह सफलता भी पाता है।

अपने आप को सुधारने के तरीके : 

यदि हम विस्तार से बतायंगे तब यह लेख काफी लंबा हो जाएगा, जससे पड़ने में आपको भी मज़ा नहीं आएगा और आप आश्चर्य चकित हो जाएंगे की पढ़े तो क्या पढ़े, इसलिए नीचे हम आपको सरल शब्दों में बता रहे है जिन्हे आप फॉलो करके अपने जीवन में कुछ सुधार पा सकते है।

  • हमेसा बड़ी सोच रखो : वह कहते है ना की व्यक्ति कितना भी छोटा क्यों ना हो उसको अपनी सोच बड़ी रखनी चाहिए।
  • अपने आपको मोटीवेट करते रहे : मोटिवेशन मनुष्य के जीवन को बदल सकती है यदि आप डिमोटिवेट है और आप मोटीवेट होना चाहते है तब Motivational Status पढ़ सकते है या संदीप महेसबारी जी के कोट्स एवं उनकी पुस्तक पढ़ सकते है।
  • ईमानदार होने पर काम करें : ईमानदार और एक नेक व्यक्ति ही जीवन में सब कुछ दिला सकता है, ईमानदरी जीवन में बहुत ज्यादा जरूरी होती है क्यूंकि यदि आपकी मृत्यु हो जाती है तब लोग भी आपके लिए अच्छा कहेंगे की व्यक्ति था जल्दी ही चला गया, वहीँ यदि आप किसी का बुरा करते है या किसी को धोका देते है तब वही व्यक्ति कहेगा की सही रहा चला गया।

अंतिम शब्द : 

हम आशा करते है प्रिय मित्रों आपको हमारे द्वारा अपने आप को कैसे सुधारे – Apne Aap ko Kaise Sudhare आदि से संबंधित जानकारी अवश्य पसंद आई होगी और इससे कुछ सीखने को भी मिलेगा, यदि इन सभी बातों पर अमल करते है तब आप अपने जीवन को सुधार सकते है, यदि आप ऐसे ही महत्वपूर्ण जानकारी पा चाहते है तब हमारे इस ब्लॉग को अवश्य पढ़ते रहे।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *